अगला नंबर बाबा रामदेव का है?

hindustan-patanjali-products-addressing-balkrishna-showing-conference_a52f19a8-4473-11e7-ae7e-b192f5497e3d
रामदेव बाबा का आजकल कुछ लोग मज़ाक़ उड़ाते है, और बलात्कारी बाबा राम रहीम पर फैसला आने के बाद कुछ लोग उनपे तंज कस रहे है कि अगला नंबर बाबा रामदेव का है कुछ लोग कह रहे है कांग्रेस सरकार के राज में बाबा रामदेव सलवार पहन कर भागे थे ये सच है, बाबा वहाँ पर स्वदेशी वस्तु अपनाने और लोकपाल बिल लाने को लेकर एक रैली कर रहे थे कांग्रेस ने उन पर लाठियां भांजी,उनको और उनके समर्थकों को भगाया गया वहाँ से, क्या आपको पता है बाबा रामदेव ने विदेशी कंपनियों की खटिया खड़ी कर रखी है पतंजलि के दम पर, पतंजलि का पूरा प्रोफिट संस्था और देशहित में काम आता है जैसे मंदिर स्कूल हॉस्पिटल गौसेवा ट्रस्ट गऊसालाय और अन्य धार्मिक कामो में लगाया जाता हैं। आजकल के मॉडर्न जमाने में भगवान के भजन गीत और धार्मिकता लोगो में खत्म सी होती जा रही है भगवान के भजन या तो गायक गाते नही है या नए भजन बनाते बहुत कम है इसलिए बाबा रामदेव ने कल यानि 28 तारीख से इंडियन आइडल सारेगामापा की तरह टीवी पर एक नया टीवी शो लेकर आ रहे है जिसका नाम है ॐ शांति ॐ उसमे खाली भजन गाये जायेंगे ताकि लोगो में भगवान के भजनों के प्रति रूचि हो। कुछ लोग कटाक्ष भरे भाव में विनोद भी करते है, लेकिन क्या किसी ने आजतक यह सोचा है की भगवाधारी संत जिसने Out of the Box सोचकर एक Paradigm Shift किया और एक कल्पना को Innovation में परिवर्तित कर अपने Objective और Target दोनो को प्राप्त किया।
ये जितने भी अंग्रेज़ी के शब्दों का मैंने यहा पर उल्लेख किया है, ये वो सारे शब्द है जो मनेजमेंट की पढ़ाई में सिखाए जाते है और जो सिखते है वे केवल और केवल पावरपोईंट में ही दिखते है।
क्या हमने कभी सोचा है की इतना ज्ञान लेकर और फ़र्राटेदार अंग्रेज़ी बोलकर हम एक चने का पैकेट भी अपने नाम से बेचने की क्षमता नही रखते है?
उस व्यक्ति ने केवल गुरुकुल के ज्ञान के आधार पर इतना बड़ा साम्राज्य खड़ा किया की आज तमाम बहुराष्ट्रीय कंपनिया सदमे में है। और पतंजलि के उत्पाद भी गुणवत्ता से भरपूर है। जिस व्यक्ति ने हमें “Made in India” की जगह “Made In Bharat” लिखना सिखाया।।
तो अगली बार जब बाबा रामदेव का उपहास करो तो पहले अपने गिरेबान में ज़रूर झाँकिये की हमारी स्वयं की जीवन की उपलब्धि क्या है?
वंदे मातरम्…..भारत माता की जय ….जय श्री राम
loading...