मोबाइल फोन के दुष्परिणाम

Adverse effects of mobile phones revoiceindia
मोबाइल फोन 
 
 मोबाइल फोन आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति के लिए सबसे जरुरी बन चुका है! आज के समय में हर दुसरे इन्सान के पास मोबाइल फोन है! मोबाइल फोन सबकी आदत बन गई है! जिसे लोग चाह कर भी नहीं छोड़ पाते है!  मोबाइल आज के समय में मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन है ! ऐसे शायद ही कोई मनोरंजन की चीज हो जो मोबाइल में उपलब्ध न हो सके! मोबाइल फोन ने तो घड़ी,  कैलकुलेटर  इनका भी स्थान ले लिया है!  कुछ ही मिनट में कहीं से भी किसी के साथ मोबाइल के माध्यम से जुड़ सकते है ! 
शुरुआती समय में एक जगह से दूसरी जगह बात करने के लिए चिट्ठियां भेजी जाती थी, टेलीग्राम हुआ करते थे,  जिसमे कई दिन तक इंतजार के बाद बात हो पाती थी! इसके बाद  घरो में लैंडलाइन फोन आ गया! फिर कुछ समय बाद विज्ञान ने और तरक्की की और  वायरलेस मोबाइल आया! 
मोबाइल के अनेकों फायदे है, लेकिन साथ ही साथ इसके नुकसान भी बहुत है! सर्वप्रथम तो बात करने के लिए मोबाइल सबसे आसान कम्युनिकेशन का माध्य्म बन चुका है ! इसके साथ साथ मोबाइल के द्वारा अच्छी फोटो खींच सकते है, विडियो बना सकते है. गेम भी खेल सकते है,  ऍफ़ एम् (FM), म्यूजिक प्लेयर, मूवी सब इसमें आसानी से चलती है! इन्टरनेट का प्रयोग कर ज्ञान प्राप्त कर  सकते है! लकिन ध्यान देने वाली बात यह है की मोबाइल से सबसे ज्यादा नुकसान बच्चो को पड़ रहा है ! विद्यार्थी के जीवन में तो ये सबसे अधिक दुष्प्रभाव डालता है! जिससे वे पढाई में ध्यान ही नहीं लगा पाते है!  मोबाइल में बहुत सी अवांछित चीजें भी होती है, जिसे बच्चों को नहीं देखना चाहिए! जिससे बच्चे समय से पहले ही बिगड़ने लगे है! लगातार मोबाइल चलाने से सेहत को भी नुकसान होता है!  मोबाइल एक गन्दी लत है, जो पड़ जाये तो छुटाना मुश्किल है! मोबाइल में लगे रहने से लोग अपने परिवार से दूर होते जा रहे है! लोग गाड़ी चलाते समय भी मोबाइल का प्रयोग करते है! इससे आये दिन बड़ी दुर्घटना की खबर आती है!
मोबाइल हमारी सुविधा के लिए है, इसका सीमित  प्रयोग ही किया जाना चाहिए! वरना इसके दुष्परिणाम भयानक भी हो सकते है! 
loading...